Saturday, September 14, 2019

Strategy For IAS Prelims

  Strategy For IAS Prelims 

तो दोस्तों बोहोत से जो नए आईएएस ASPIRANTS होते हे उनके मन में हमेशा ये बात रहती हे की आखिर आईएएस की PREPARATION के लिए एक अच्छी Strategy कैसे बनाई जाये। तो आज हम इसी बारे में बात करने वाले। अगर आप आईएएस एग्जाम के लिए  एक अच्छी Strategy बना लेते हे तो आपके सिलेक्शन के चान्सेस बोहोत बढ़ जाते हे।  कई लोग ऐसे होते हे जो without proper Strategy के एग्जाम देते हे और एग्जाम के किसी न किसी स्टेज में आकर असफल हो जाते हे। तो  यहाँ नीचे हम  कुछ Points Mention कर रहे हे आपको उसके अनुसार अपनी प्रीलिम्स की तैयारी करनी हे।





सिलेबस- किसी भी एग्जाम को पास करेने के लिए आपको उस एग्जाम का सिलेबस अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  और जहां तक बात रही आईएएस एग्जाम की तो शायद ही कोई प्रश्न देखने को मिलता हे जो सिलेबस के बाहर से आया हो। तो in short कहा जाये तो सिलेबस इस very important , आप कोशिश कीजिये के पूरा सिलेबस आप याद करले। 

आप आईएएस का सिलेबस यहाँ से डाउनलोड कर सकते हेUPSC Syllabus







Previous year Question Paper - दोस्तो जैसे ही एक बार सिलेबस को अच्छे से पढ़ और समझ लेते हो तो उसके बाद आपको Previous year Question Paper  देखने होंगे आप पिछले पांच साल के Previous year Question Paper देख  सकते हे हे। Previous year Question Paper देखने के बाद आपको ये बात समज में आने लगेगी की UPSC किस तरह के प्रश्न पूछता हे। 

आप आईएएस Previous year Question Paper यहाँ से डाउनलोड कर सकते हेIAS 2019 Paper

NCERT - अब आपको आईएएस की पढाई की  शुरुवात करनी हे, आपको सबसे पहले NCERT बुक्स पढ़नी होंगी आपको Class 6th से लेकर 12th तक की  NCERT बुक्स पढ़नी होंगी।  बोहोत लोगो का ये प्रश्न होता हे की क्या सारी NCERT बुक्स Class 6th से लेकर 12th तक की पड़नी पड़ेगी तो इसका जवाब हे नहीं।  आपको सबसे पहले ये देखना होगा की UPSC  के सिलेबस में कोन कोन से सब्जेक्ट mention किये हुए हे बस उसी सब्जेक्ट की NCERT बुक्स पढ़नी हे। दूसरा प्रश्न ये होता हे के NCERT बुक्स पढ़नी जरुरी हे क्या ? तो इसका उत्तर  हे  हाँ क्योंकि जब आप NCERT की बुक्स पढ़ते हे तो आपको सब्जेक्ट के बारे में basic understanding हो जाती हे। और बोहोत से बार तो ये देखने को मिलता हे के UPSC सीधे NCERT बुक्स में से ही प्रश्न पूछ लेता हे तो इसे skip मत कीजिये। 

 आप NCERT बुक्स  यहाँ से डाउनलोड कर सकते हेNCERT Books

Advance books - जैसे ही आपको सब्जेक्ट के बारे में NCERT की बुक्स  पढ़ कर basic understanding हो जाती हे अब आपको Advance books पड़नी होगी।  जैसे इंडियन पॉलिटी के लिए Class 6th से लेकर 12th तक की NCERT बुक्स पढ़ने के बाद आपको इंडियन पॉलिटी By Laxmikant पढ़नी होगी यहाँ Laxmikant Advance book हे। 


Current Affairs - Current Affairs के लिए आपको The Hindu newspaper रोजाना पढ़ना हे। साथ ही राज्यसभा टीवी की न्यूज़ देखनी हे।  अगर आप हिंदी medium से हो तो आप दैनिक जागरण राष्ट्रीय संस्करण ये newspaper पढ़ सकते हे। साथ ही विज़न आईएएस के Current Affairs की pdf डाउनलोड कर के भी आप Current Affairs की तैयारी कर सकते हे। 


Time Table - आपको एक अपने स्टडी के अनुसार एक अच्छा से टाइम टेबल बनाना हे।  और उसके अनुसार स्टडी करनी हे।  आपको दिन में कम से कम 6 घंटे तो स्टडी करनी होगी । याद रहे  आपको अपने स्टडी रूम को लाइब्रेरी नहीं बनाना हे।  आपको एक बुक का बार बार revision करना होगा।  आपके उज्वल भविष्य के लिए 
आल द बेस्ट 

No comments:

Post a Comment