Saturday, July 21, 2018

Aap IAS kaise banege book review

  Aap IAS kaise banege book


Aap IAS kaise banege 
posted by admin
7/june/18

दोस्तों हमारे देश में सरकारी नौकरी को कितनी अहमियत दी जाती हे ये सब आप सब जानते ही हे। लेकिन बोहोत से देश के युवाओ को ये पुछा जाये के आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हे तो उत्तर आता हे डॉक्टर ,इंजीनियर या आईएएस। बोहोत से युवाओ को ये पता होता हे की डॉक्टर या इंजीनियर कैसे बनते हे लेकिन ये नहीं पता होता की आईएएस या आईपीएस कैसे बनते हे। कुछ लोगों को थोड़ी जानकारी होती हे लेकिन वो इस परीक्षा के बारीकियों के बारे में नहीं जान पाते। इस परीक्षा में सफल होने का एक ही रास्ता हे इस परीक्षा की सारी बारीकियों को अच्छे से समझना यू ही नहीं इस परीक्षा को मदर ऑफ़ ऑल एक्साम्स कहाँ जाता। 

आप आईएएस कैसे बनेंगे - बोहोत से स्टूडेंट्स ग्रामीण इलाके से होते हे तो उन्हें इस परीक्षा के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती।  और सही जानकारी न मिलने के कारन उनको आईएएस या आईपीएस बनने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हे।  
वही बोहोत सारे लोग होते हे जिन्हे एग्जाम के बारे में पता होता हे लेकिन उनके मन में बोहोत सारे प्रश्न होते हे जैसे कोचिंग लगाना चाहिए या नहीं , newspaper कैसे पढ़े , आईएएस की तैयारी कैसे करे वगरे वगेरे ? 
कही बार उत्तर खोजने पर भी   नहीं मिलते तो ऐसे लोगों के लिए जो अभी नए हे और आईएएस या आईपीएस परीक्षा के बारे में जानना चाहते हे ताकि वो भी आगे जाकर आईएएस या आईपीएस बन सके तो उनके लिए विजय अग्रवाल की लिखी किताब एक वरदान साबित हो रही हे।  इस किताब में आईएएस या आईपीएस एस्पिरेंट्स की सारी confusion दूर करने की कोशिश लेखक द्वारा की गई हे।  ताकि आप एग्जाम की   बारीकियों को  अच्छे से समज सके। 
अगर आपके मन में भी आईएएस या आईपीएस की परीक्षा को लेकर बोहोत सारे प्रश्न हे तो ये किताब आपके लिए all in one साबित हो सकती हे।






अनुक्रमाणिका (आखिर क्या हे किताब में ) -

1) क्यो किया आईएएस बनने का फैसला
2) प्रतियोगी परीक्षा के चरित्र को जाने
3)  आखिर क्या ढूंढ़ता हे UPSC आपमें
4) परीक्षा सम्बन्धी कुछ धारणाओं की सच्चाई
5) परिक्सा में बैठने का रोडमैप
6) क्या कोचिंग ज्वाइन करना जरूरी हे
7)सिविल सर्विसेज की कुछ जरूरी बातें
8) ऑप्शनल पेपर का चयन
9)  आईएएस के पढाई का तरीका
10) अख़बारों से कैसे निपटे
11) प्रारंभिक परीक्षा - सामान्य अध्ययन की तैयारी
12) प्रारंभिक परीक्षा- CSAT की तैयारी
13) प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र हल करने की विधि
14) संबसे बड़ी परीक्षा - मुख्य परीक्षा
15) निबंध को हलके में न ले
16) अनिवार्य अंग्रेजी में क्वालीफाई करे
17) हिंदी (अनिवार्य) का पेपर
18) प्रभावशाली उत्तर लिखने की तकनीक
19) इंटरव्यू बोर्ड का सामना
20) आईएएस परीक्षा के तैयारी के फायदे

निष्कर्ष -  अगर आपके मन में भी आईएएस या आईपीएस के बोहोत से सवाल हे तो ये किताब आपके लिए चलती फिरती कोचिंग साबित हो  सकती हे। 

कैसे प्राप्त करे  - आप इस किताब को को अमेजॉन से directly प्राप्त कर  सकते हे। ये किताब हिंदी और अंग्रेजी  दोनों भाषाओ में available हे।

आप आईएएस कैसे बनेंगे -    Buy Hindi Book Online

How to become an IAS  -  Buy English Book Online







No comments:

Post a Comment