Saturday, July 21, 2018

Perks and Benefits enjoyed by IAS Officers

Perks and Benefits enjoyed by IAS Officers


दोस्तों  बोहोत सारे लोग ये जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हे की आईएएस अधिकारी को क्या-क्या फैसिलिटीज मिलती हे। तो दोस्तों देखते हे के एक आईएएस अधिकारी को क्या क्या फैसिलिटीज प्राप्त होती हे। 

१) बंगला - एक आईएएस अधिकारी को राजा महाराजाओ जैसा एक  बड़ा बंगला मिलता हे। इस बंगले में   आधुनिक सुख सुविधाओं की सारी चीजे उपलबध होती हे। इस बंगले में चारो तरफ हरियाली भरे गार्डन होते हे। 

२) गाडी - आपको एक गाडी मिलती हे।  जिसको आपको ऑफिस के कामो के लिए यूज़ करना होता हे। लेकिन अक्सर देखा जाता हे की कभी कभी आईएएस अधिकारी सरकारी गाडी का यूज़ पर्सनल कामो के  लिए भी करते हे।
३) फ्री इलेक्ट्रिसिटी - दोस्तों आप सोच सकते हे के अगर आप एक बड़े से बंगले में रहते हो तो आपका लाइट बिल दस से लेकर बारा हज़ार या उससे ज्यादा भी आ सकता हे लेकिन आईएएस अधिकारी को अपने बड़े से बंगले के लिए कोई बिल नहीं चुकाना पड़ता।




४) जॉब सिक्योरिटी - आईएएस अधिकारीयों को काफी अच्छी जॉब सिक्योरिटी मिलती हे।  एक आईएएस अधिकारी को टर्मिनेट करना बोहोत ही मुश्किल काम हे।




५) स्टडी लीव - आईएएस अफसर दो से चार साल की  स्टडी लीव के लिए foreign यूनिवर्सिटी में अप्लाई कर सकते हे। इन सब चीजों का सारा खर्चा सरकार उठाती हे। 

६) सिक्योरिटी - एक आईएएस अधिकारी को अच्छी खासी सिक्योरिटी उपलब्ध होती हे। आईएएस अधिकारी और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड्स उप्लब्ध कराये जाते हे। 

७) पावर - एक ईमानदार आईएएस अधिकारी के पास इतनी पावर होती हे के वो आम लोगों का जीवन बदल सकती हे।  इतनी  पावर आपको ऑक्सफ़ोर्ड या कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी करने  के बाद  भी नहीं मिलेगी। 

८) इज़्ज़त - एक आईएएस अधिकारी की सोसाइटी में बोहोत इज़्ज़त होती हे।  इतनी इज़्ज़त  किसी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले को नहीं मिलती भले ही उसकी  सैलरी लाखों में ही क्योँ न हो।

इसके आलावा भी एक आईएएस अधिकारी को बोहोत सारी फैसिलिटीज प्राप्त होती हे।  जो एक किसी कंपनी के प्राइवेट employee को कभी नहीं मिल सकती। 

एक आईएएस अधिकारी ऐसा अधिकारी होता हे जो अपनी समझदारी से पूरे समाज का चेहरा बदल सकता हे। अगर आप भी आईएएस अधिकारी बनना चाहते हे तो उसकी शरुवात आज से नहीं बल्कि  अभी से कीजिये।

अगर आप आईएएस परीक्षा की शुरुवात करना चाहते हे तो ये कुछ किताबे उपयोगी साबित होंगी

१) आप आईएएस कैसे बनेंगे हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए  - Buy Now
२) How to become an IAS for English medium Students - Buy Now
३) आईएएस पिछले २५ वर्ष के प्रश्न - Buy Now
४) Last 25 years Previous year question paper - Buy Now




No comments:

Post a Comment