Saturday, July 21, 2018

Dont ignore other competitive exams

  Dont ignore other competitive exams 


दोस्तों बोहोत दिनों से मन में एक बात थी तो आज टाइम मिला हे तो आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। 
दोस्तों आज कल के युवा डायरेक्ट UPSC एग्जाम देकर आईएएस या आईपीएस बनना चाहते हे इसके सामने हमें  SSC  , या State PSC , या State PSC के ग्रुप दो के पद छोटे लगने लग गए हे।  कई लोग तो  ऐसे हे जो लगातार 3 - 4 सालो से UPSC की परीक्षा दिए जा रहे हे फिर भी कोई आउटपुट नहीं मिल रहा।







दोस्तों एक ही एग्जाम देना गलत बात नहीं हे।  लेकिन कॉम्पिटिशन भी तो देखिये कितना हे।  आज आईएएस की एक सीट के लिए लगभग 5 लाख लोग UPSC की प्रीलिम्स एग्जाम दे रहे हे। बोहोत से aspirants तो ऐसे हे की जिनकी उम्र 25 वर्ष से ज्यादा हो चुकी हे और उन्हें अभी तक कोई भी जॉब नहीं मिली हे। वो अभी भी अपने पापा की पॉकेट मनी पे जी रहे हे। तो दोस्तों आप एक ही एग्जाम के पीछे 4 -5 साल बर्बाद कर दोगे  तो कैसे चलेगा। UPSC की इस  परीक्षा में  सक्सेस  रेट कितना होता हे ये आप मुझसे अच्छी तरह से जानते हे।
लेकिन दोस्तों में आपसे ये नहीं कह रहा के आप UPSC एक्साम्स मत दीजिये।  UPSC एक्साम्स जरूर दीजिये लेकिन उसके साथ -साथ State PSC के एक्साम्स भी दीजिये।  State PSC में जो ग्रुप 2  या 3 के पदों पर जो   भर्ती होती हे उसकी भी एग्जाम दीजिये। और जो कॉमन बात देखने में आती हे वो ये हे के जो लोग UPSC या State PSC की तैयारी कर रहे हे वो अक्सर State PSC की ग्रुप 2 की परीक्षा को इग्नोर करते रहते रहते हे जबकि ग्रुप 2 की परीक्षा में भी आप 25000 से 35000 के बीच आसानी से सैलरी पा सकते हे।

तो दोस्तों मेरा आपसे यही निवेदन हे के आप UPSC की एग्जाम जरूर दे लेकिन उसके साथ बाकि के भी एक्साम्स दे।  अगर आप State PSC की भी एग्जाम क्लियर कर लेते हे तो आपकी पोस्टिंग आपके स्टेट में होगी और अपने लोगों के बीच में रहकर काम करने  का मजा ही कुछ और होता हे। अगर आप कोई भी एक गवर्नमेंट की एग्जाम क्लियर कर गए तो दोस्तों देखना आपका कॉन्फिडेंस कितना बढ़ता हे और बाद में आप कोई भी एग्जाम क्लियर कर सकोगे। और आप  जानते ही हे  की  govt servant को  सोसाइटी कितनी  इज़्ज़त देती हे चाहे वो ग्रुप 1 का हो या 3 का। 


तो अंत में इतना ही कहना चाहूंगा की कोई काम छोटा नहीं होता और काम से बड़ा कोई धर्म  नहीं होता। 

आज आप स्टेट PSC पास  होंगे तो कल UPSC  पास होंगे तो एक दिन जरूर  आईएएस बन जाओगे । 

2 comments: